ऑनलाइन डेस्क/लिविंग इंडिया : इस बार गणतंत्र दिवस पर दुनिया के दस देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत आ रहे हैं। इसके पूर्व इंडो-आसियान समिट में भी सभी गणमान्य अतिथि हिस्सा लेंगे। गुरुवार को ब्रूनेई के सुल्तान हसनल बोल्कियाह भारत पहुंचे, लेकिन उनका अंदाज देखकर सभी आश्चर्यचकित हो उठे। दरअसल, दुनिया के सबसे रईस लोगों में एक ब्रूनेई के सुल्तान खुद 5000 किमी प्लेन उड़ाकर भारत पहुंचे। जब उनका विमान दिल्ली के हवाई अड्डे पर उतरा तो स्वागत करने पहुंचे लोगों के साथ सुरक्षा कर्मियों के होश उड़ गए। इसकी वजह यह थी कि सुल्तान बोल्कियाह खुद विमान उड़ाकर भारत लाए थे।

जितने का विमान उससे ज्यादा सजावट पर खर्च

ब्रूनेई के सुल्तान का विमान जब एयरपोर्ट पर लैंड किया तो कॉकपिट में उनको देख सभी हैरान रह गए। भले ही एयरपोर्ट पर मौजूद लोगों के लिए सुल्तान का यह कारनामा नया हो। लेकिन पहले भी वो वर्ष 2008 और 2012 में दो बार विमान उड़ाकर भारत आ चुके हैं। सुल्तान को विमान उड़ाना काफी पसंद है। दिलचस्प बात यह है कि उनके विमान की कीमत करीब 545 करोड़ रूपये है, जबकि इसकी सजावट पर 654 करोड़ अतिरिक्त खर्च किए गए हैं। उनका विमान सबसे लग्जरी विमान में एक है।

पांच दशक से सत्ता पर काबिज सुल्तान हसलन

सुल्तान हसलन अपने राजसी शौक के लिए दुनियाभर में जाने जाते हैं। उनका हवाई जहाज सिर्फ दुनिया में सबसे ज्यादा महंगा नहीं है। हसलन फिलहाल जिस महल में रहते हैं, उसमें 7788 कमरे हैं। महल में अंडरग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था है, जिसमें 100 से ज्यादा गाड़ियां पार्किंग की जाती हैं। सुल्तान हसलन दुनिया के उन चंद शासकों में शामिल हैं, जो लंबे समय तक सत्ता में काबिज हैं। पिछले साल 5 अक्टूबर को सुल्तान हसलन बोल्कियाह ने ब्रूनेई की सत्ता पर काबिज होने के पांच दशक पूरे कर लिए थे।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY