ऑनलाइन डेस्क/लिविंग इंडिया: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार का बजट पेश कर दिया है। बतादें कि, निर्मला सीतारमण ने अब तक का सबसे बड़ा भाषण दिया है,

इस दौरान उन्होंने कहा कि, बजट देश की आकांक्षाओं का बजट है,ये बजट वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए है।  ढाई घंटा लंबा भाषण देने के बाद उनके गले में कुछ दिक्कत हुई जिसके बाद उन्होंने अपना बाकी भाषण सदन के पटल पर रख दिया।

बजट पर कांग्रेस नेता ने कसा तंज 

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी और आनंद शर्मा ने  इस बजट पर तंज कसा है, तंज कसते हुए  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी एक ट्वीट कर कगा कि, दुश्मन न करे दोस्त ने जो काम किया है, साल भर का गम, गरीबों पर जुल्मो सितम, फिर से जनता को इनाम दिया है।

वहीं, कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट का गणित समझाने में देश को  विफल रही हैं, इसके साथ ही आनंद शर्मा ने 4.8% की जीडीपी वृद्धि के साथ 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य एक पाइप ड्रीम करार दिया।

इससे पहले कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने मोदी सरकार के बजट पर निशाना साधते हुए कहा कि,मोदी सरकार  बजट में सिर्फ सुनहरा सपना दिखाएगी जबकि असल में पूरा देश जानता है कि, सारे लोग परेशान हैं। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि, मेक इन इंडिया और असेंबल इन इंडिया में फर्क क्या है।

कांग्रेस नेता ने बोला मोदी सरकार के बजट पर हमला

लोगों को भटकाने के लिए और बेरोजगारों को गुमराह करने के लिए मोदी सरकार की तरफ से इस तरह का सुनहरा सपना दिखाया जा रहा है। पहले 2 करोड़ नौकरी सालाना थी उसे हटाकर 4 और 6 करोड़ बताया गया था लेकिन असलियत में हमारी जेब खाली है। चौधरी ने कहा कि, कहीं शाहीनबाग है तो कहीं जामिया, कहीं इमरान, इसके आलावा बीजेपी के पास कुछ नहीं है।

केजरीवाल ने साधा निशाना 

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट किया था जिसमें बीजेपी पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लिखा कि, दिल्ली के लोगों को पूरी उम्मीद है कि केंद्र सरकार बजट में दिल्ली के हितों की रक्षा करेगी और चुनाव के मद्देनजर दिल्ली को और भी ज्यादा मिलना चाहिए। बजट बताएगा कि बीजेपी को हम दिल्लीवालों की कितनी परवाह है। उम्मीद है कि इस बजट में दिल्ली के लोगों का ध्यान रखा जाएगा।

Akhilesh Yadav

अखिलेश यादव ने साधा निशाना

वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि ये दिवालिया सरकार का दिवालिया बजट है। बीजेपी अर्थव्यवस्था को लेकर नाकाम रही है, यूपी में बीजेपी की सरकार है, ये बजट आंकड़ों का मकड़जाल है ताकि अन्य मद्दों से ध्यान भटकाया जा सके।

आपको क्या मिला जानिए ?

सरकार ने टैक्स रियायतों के जरिये बचत प्रोत्साहित करने की नीति खत्म कर दी है।अब होम लोन पर टैक्स छूट भी नई स्कीम का हिस्सा होगी. ब्योरे के लिए फाइनेंस बिल का इंतजार करना होगा। साथ ही अब लेखा परीक्षा के लिए कुल कारोबार की उच्चतम सीमा 5 करोड़ रुपये होगी। साथ ही टैक्स पेयर्स को राहत देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि अब 5 से 7.5 लाख रुपये की कमाई तक 10 फीसदी टैक्स देना होगा, 7.5 से 10 लाख रुपये कीकमाई तक 15 फीसदी टैक्स देना होगा, 10 से 12.5 लाख रुपये की कमाई तक 20 फीसदी टैक्स देना होगा
12.5-15 लाख रुपये तक की कमाई तक 25 फीसदी टैक्स देना होगा,
LIC में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेगी सरकार
वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि सरकार LIC में अपने हिस्से को बेचेगी, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि 2020-21 के लिए जीडीपी का अनुमान 10 फीसदी का है और इस वित्तीय वर्ष में खर्च का अनुमान 26 लाख करोड़ रुपये का है
IDBI बैंक की शेष पूंजी को स्टॉक एक्सचेंज में बेचा जाएगा
वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि IDBI बैंक की शेष पूंजी को स्टॉक एक्सचेंज में बेचा जाएगा. बैंकों में लोगों की जमा 5 लाख रुपये तक की राशि अब सुरक्षित रहेगी,
 लद्दाख को मिले 5958 करोड़ 
वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि 2022 में भारत जी-20 सम्मेलन का आयोजन करेगा, जिसके तहत सरकार की ओर से 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।
राष्ट्रीय सुरक्षा हमारे लिए बड़ा मुद्दा
ऐतिहासिक धरोहर के लिए 3000 करोड़ का पैकेज दिया जाएगा, बड़े शहरों में स्वच्छ हवा के लिए 4400 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है, वित्त मंत्री ने कहा कि देश में सुरक्षा का मुद्दा सबसे अहम है, पीएम मोदी की अगुवाई में हमारी सरकार भ्रष्टाचार मुक्त रही है,
टैक्सपेयर्स पर उगाही बर्दाश्त नहीं 
टैक्सपेयर्स के लिए वित्त मंत्री ने कहा कि देश में टैक्स के नाम पर उगाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, टैक्सपेयर्स के लिए सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं। जिसमें इंडियन इस्टीट्यूट ऑफ क्लचर बनाने का प्रस्ताव शामिल है।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन दिया गया
वित्त मंत्री ने कहा कि एक लाख ग्राम पंचायत को इस साल ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा, भारतनेट योजना के तहत 6000 करोड़ रुपये का ऐलान किया है, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनाओं को काफी समर्थन मिला,6 लाख से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन दिए दय हैं।
देश में बनाए जाएंगे 100 हवाई अड्डे
वित्त मंत्री ने कहा कि देश में इंफ्रास्ट्रकचर को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा निवेश करेगी, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, बनाए जाएंगे,दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेस-वे को जल्द ही पूरा होगा।
मैन्युफेक्चरिंग हब बनेगा देश
इन्वेस्टमेंट क्लियरंस सेल का गठन किया जाएगा मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफेक्चर को बढ़ावा दिया जाएगा. हर जिले में एक्सपोर्ट हब बनाने के लिए योजना चलाई जाएगी, अगले पांच साल में 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश कराने की टारगेट है।
शिक्षा के लिए मोदी सरकार ने खोला पिटारा
ऑनलाइन डिग्री लेवल प्रोग्राम चलाए जाएंगे, जिला अस्पतालों में अब मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना भी बनाई जाएगी. लोकल बॉडी में काम करने के लिए युवा इंजीनियर्स को इंटर्नशिप की सुविधा दी जाएगी साथ ही
दुनिया के छात्रों को भारत में पढ़ने के लिए सुविधाएं दी जाएंगी, भारत के छात्रों को भी एशिया, अफ्रीका के देशों में भेजा जाएगा।
स्वास्थ्य योजनाओं को 70 हजार करोड़
आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की संख्या को बढ़ाया जाएगा, ताकि T-2, T-3 शहरों में मदद पहुंचाई जाएगी,केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे इंद्रधनुष मिशन का विस्तार किया जाएगा। सरकार की ओर से देश को 2025 तक टीबी मुक्त करने की कोशिश की जा रही है। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत सेंटर्स की संख्या को बढ़ाया जाएगा
1     किसानों के अनुसार से एक जिले, एक प्रोडक्ट पर फोकस किया जाएगा.
2    जैविक खेती के जरिए ऑनलाइन मार्केट को बढ़ाया जाएगा.
3    किसान क्रेडिट कार्ड योजना को 2021 के लिए बढ़ाया जाएगा.
4    दूध के प्रोडक्शन को दोगुना करने के लिए सरकार की ओर से योजना चलाई जाएगी.
5    मनरेगा के अंदर चारागाह को जोड़ दिया जाएगा.
6    ब्लू इकॉनोमी के जरिए मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा.
7     फिश प्रोसेसिंग को बढ़ावा दिया जाएगा.
8     किसानों को दी जाने वाली मदद को  दीन दयाल योजना के तहत बढ़ाया जाएगा,
9    फर्टिलाइजर का बैलेंस इस्तेमाल करना, ताकि किसानों को फसल में फर्टिलाइजर के इस्तेमाल की                  जानकारी को बढ़ाया जा सके.

10  देश में मौजूद वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज को नबार्ड अपने अंडर में लेगा और नए तरीके से इसे डेवलेप किया        जाएगा. देश में और भी वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे. इसके लिए PPP मॉडल अपनाया जाएगा.
11   महिला किसानों के लिए धन्य लक्ष्मी योजना का ऐलान किया, जिसके तहत बीज से जुड़ी योजनाओं में             महिलाओं को मुख्य रूप से जोड़ा जाएगा.
12   कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा. इंटरनेशनल, नेशनल रूट पर इस योजना को शुरू किया                 जाएगा.
13   दूध, मांस, मछली समेत खराब होने वाली योजनाओं के लिए रेल भी चलाई जाएगी.

       मनरेगा में जुड़ेगा चारागाह, मछली पालन के लिए वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान
14    मॉर्डन एग्रीकल्चर लैंड एक्ट को राज्य सरकारों द्वारा लागू करवाना.
15   100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी,
       ताकि किसानों को पानी की दिक्कत ना आए.
16   पीएम कुसूम स्कीम के जरिए किसानों के पंप को सोलर पंप से जोड़ा जाएगा. इसमें 20 लाख किसानों को         योजना से जोड़ा जाएगा. इसके अलावा 15 लाख किसानों के ग्रिड पंप को भी सोलर से जोड़ा जाएगा.
बजट भाषण में निर्मला ने पढ़ा कश्मीरी शेर
इस दौरान निर्मला सीतारमण ने कश्मीरी में एक शेर पढ़ा, उन्होंने भाषण में कहा कि हमारा वतन खिलते हुए शालीमार बाग जैसे, हमारा वतन डल झील में खिलते हुए कमल जैसा, नौजवानों के गर्म खून जैसा, मेरा वतन-तेरा वतन-हमारा वतन-दुनिया का सबसे प्यारा वतन है।

 

LEAVE A REPLY