ऑनलाइन डेस्क/लिविंग इंडिया न्यूज: बात पहाड़ों और सुहावने मौसम की हो और हिमाचल का नाम न आए। ऐसा कभी हो ही नहीं सकता। पहाड़ों की वादियों में घूमने की सोच रहे लोगों को यह जानकर बेहद खुशी होगी कि, हिमाचल में मौसम क मिजाज बदल गया है। पहाड़ों में बर्फबारी कै दौर शुरू हो गया है। प्रदेश के कुछ हिस्से बर्फ की चादर में लिपट गए हैं। पर्यटकों की तो मानों मौज ही लग गई हो। दूर-दूर से पर्यटक हिमाचल की वादियों का लुत्फ उठाने पहुंच रहे हैं।

himachal-snowfallवहीं, मौसम विभाग की तरफ से प्रदेश में सात नंवबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश  का दौर शुरू हो गया है। गुरुवार सुबह से सूबे के मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है। शिमला में भी सुबह से ही बारिश हो रही है। इससे तापमान में काफी गिरावट आई है और ठिठुरन भी बढ़ गई है।

Snowfallबात करें लाहौल घाटी की तो यहां सीजन का पहला हिमपात हुआ है। वहीं, मनाली के रोहतांग पास में देर रात से हो रही बर्फ़बारी से मनाली-लेह नेशनल हाईवे बंद हो गया है।  इस कारण रोहतांग दर्रा को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। लाहौल के केलांग और उदयपुर से दिल्ली, चंडीगढ़ और अन्य जिलों के लिए चलने वाली सरकारी बसों के पहिये थम गए हैं। दो दिन पहले ही बीआरओ के जवानों ने बर्फ हटा कर रोहतांग पास बहाल किया था। अब फिर से जिला लाहौल स्पीति का देश-प्रदेश से सड़क मार्ग से संपर्क कट गया है।

snowfall
कुल्लू में भी बर्फबारी का दौर
कुल्लू जिला में भी मौसम काफी खराब है। ऊंची पहाड़ियों में हल्की बर्फ़बारी हो रही है, वहीं निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है। पर्यटकों और ट्रैकरों को ऊंची पहाड़ियों ना जाने की सलाह दी गई है। तो फिर देर किस बात की, आप भी हिमाचल में बर्फबारी का लुत्फ उठाए और पहाडो़ं की वादियों का आनंद लेंं।

LEAVE A REPLY