ऑनलाइन डेस्क/लिविंग इंडिया: मौसम वैज्ञानिकों ने बड़ा खुलासा करा है। जिसमें उन्होंने बताया कि यादि आप घर में AC का तापमान 24 और 28 डिग्री के बीच रखते हैं तो आपको डेंगू होने की खतरा बढ़ जाता है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 24 से 28 डिग्री के बीच का तापमान डेंगू के मच्छरों को पनपने के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Deaunge Macher

जिससे मलेरिया डेंगू होने की खतरा समान्य से काफी बढ़ जाता है। डीएसटी- आईसीएमआर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर क्लाईमेट चेंज डॉ ने बताया कि यह तापमान एडीज़ मच्छरों के बल्कि उनके सवाईवल के लिए भी एमदम सही तापमान होता है। तो वहीं डॉ ने बताया कि WHO की रिपोर्ट के अनुसार हर साल 10 लाख लोगों की जानें मच्छरों के काटने से होती हैं।

आपको बता दें कि वैज्ञानिकों ने डेंगू मलेरिया कि आयुर्वेदिक दवाई भी तैयार की है। जो जल्द ही भारतीय बाजार में मिलना शुरू हो जाएंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एडीज़ मच्छरों के काटने से बुखार, सिरदर्द, उल्टी शुरू हों जाती हैं। तो वहीं एडीज़ एल्बोपिक्टस मच्छरों के काटने से चिकनगुनिया नाम की बीमारी होती है। यह बीमारी काफी जानलेवा होती है। तो कहते हैं ना कि बचाव में ही बचाव है।

LEAVE A REPLY